TIME मैग्जीन ने जारी की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट्।

0
154
Time Magazine
Time Magazine

अमेरिका की सबसे मशहूर मैग्जीन TIME ने 2020 के सबसे प्रभावशाली लोगों के नामों की लिस्ट जारी की है। टाइम मैग्जीन हर साल 100 लोगों की लिस्ट जारी करती है, और वो लोग अलग-अलग क्षेत्रों से होते हैं। अपनी 2020 की लिस्ट में मैग्जीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शामिल किया है। पीएम मोदी इस लिस्ट में इकलौते भारतीय नेता हैं।इस लिस्ट में शामिल अन्‍य भारतीय लोगों में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अभिनेता आयुष्‍मान खुराना, एचआईवी पर शोध करने वाले रविंदर गुप्‍ता और शाहीन बाग धरने में शामिल बिल्किस दादी भी शामिल हैं। टाइम मैग्जीन ने अपने लेख में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में कई लेख लिखे हैं ।

इसमें लिखा गया है, ‘लोकतंत्र के लिए सबसे जरूरी स्‍वतंत्र चुनाव नहीं है। इसमें केवल यह पता चलता है कि किसे सबसे अधिक वोट मिला है। इससे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण उन लोगों का अधिकार है जिन्‍होंने विजेता के लिए वोट नहीं दिया। भारत 7 दशकों से अधिक समय से दुनिया का सबसे बड़ा लोक‍तंत्र रहा है। भारत की 1.3 अरब की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और अन्‍य धर्मों के लोग शामिल हैं।’

टाइम मैग्जीन ने अपने सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित कमला हैरिस, जो बिडेन, एंजेला मर्केल, शी जिनपिंग, ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन जैसे दुनिया के बड़े—बड़े नेताओं को भी शामिल किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here