स्मार्टफोन/Smart Phone में मौजूद अपनी पर्सनल फोटो वीडियो और फोल्डर को बिना किसी एप के इस तरह करें Hide

0
883
how to hide my folder image

हमारे स्मार्टफोन/Smart Phone में बहुत सी फाइल्स और फोल्डर्स सेव होते हैं। फोन में फोटो और वीडियो को दूसरों की नजरों से बचाने के लिए हम अलग-अलग फोल्डर्स बना लेते हैं और सभी फोटो और वीडियो उसमें सेव कर देते हैं। ऐसी ब​हुत से एप्स भी हैं, जिनके जरिए बाप फोन से फाइल्स और फोल्डर्स को हाइड कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना किसी एप के भी फोन में फोल्डर/Folders को हाइड/Hide कर सकते हैं। जो चलिए जानते हैं।

फोन में ऐसे छिपाएं फोल्डर:
सबसे पहले आप मेन्यू/Menu में जाएं। इसके बाद फाइल मैनेजर में जाएं। इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। एसडी कार्ड और इंटरनल मेमोरी में से किसी एक चयन करें। इसके बाद ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें। फिर सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इसमें न्यू फोल्डर लिखा होगा, उस पर क्लिक करें और नए फोल्डर का नाम दें। फोल्डर का नाम देने से पहले डॉट (.) लगाना न भूलें। नया फोल्डर बनाते ही वह खुद-ब-खुद छिप जाएगा।

इस तरीके से सेव करें फोटो/वीडियो:
फोल्डर में किसी भी फोटो या वीडियो को सेव करने के लिए उसे ओपन करें। इसके लिए उस जगह पर जाएं जहां फोल्डर बनाया था। इसके बाद उस फोल्डर को देखने के लिए ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें। फिर हाइड सिस्टम फाइल को अनचेक कर दें या फिर शो हिडन फाइल पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको फोल्डर दिखाई देने लगेगा। अब इस फोल्डर में फोटो और वीडियो सेव कर दें। इसके बाद फोल्डर को दोबारा छिपाने के लिए तीन बिन्दुओं वाले विकल्प पर क्लिक करें और डोंन्ट शो हिडन फाइल पर क्लिक कर दें।

यह भी जानें:
इस बात का ध्यान रखें कि अलग-अलग फोन में फोल्डर बनाने का ऑप्शन अलग-अलग हो सकता है।

Previous articleसैमसंग गैलेक्सी ए80/Samsung Galaxy A80
Next articleचुटकुले
BigBatter एक अन्तराष्ट्रीय न्यूज साइट है। यहॉ आप देश और दुनिया की तमाब छोटी और बड़ी खबरों के साथ—साथ बहुत से आर्टिकल पढ़ सकतें हैं। जैसे— Fitness, Lifestyle, Jokes, Bollywood, Hollywood, Spiritual, Gadgets और बहुत कुछ। तो आज ही BigBatter को Subscribe करें और पाएं सबसे पहले न्यूज की Notification सीधे अपने मोबाइल डिवाइस पर। या फिर आप BigBatter का Play Store से App भी Download कर सकतें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here