हाथी को उड़ा कर ले जानो वाला पक्षी ।

0
501
हाथी को उड़ा कर ले जानो वाला पक्षी ।
हाथी को उड़ा कर ले जानो वाला पक्षी ।

हम लोग बहुत सी कहानियॉं किससें सुनते रहते है। जिनमें से कुछ तो सच होती हैं और कुछ काल्पनिक सिर्फ मनोंरंजन के लिए। अक्सर कहानियों में एक ऐसी चिड़िया का चिक्र आता है जो आदमी ही नहीं बल्कि हाथियों को भी उड़ा ले जाया करती थी और आग भी उगलती थी। इसे ग्रामीण भारत में चंगुल चिड़िया कहा जाता था।

वही चाइना यानि चीन में इस चिड़िया को ड्रैगन कहा जाता है, मतलब जो अपने मुॅंह से आग उगलता है। अरब देशों में प्रचलित अरेबियन नाइट्स की कथाओं में इस चंगुल चिड़िया को सहदुल या उकात पक्षी कहा गया। यहां के लोगा मानते हैं कि यह चिड़िया बगदाद के आस-पास पाई जाती थी।

Archaeological Survey of India द्वारा कुंतलपुर में 1992 के आसपास खुदाई के बाद यह प्रमाणित किया गया था कि यह जगह महाभारत काल की है। इसी गांव में स्थित एक शिवमंदिर की दीवार पर इस चंगुल चिड़िया की कृति भी बनी हुई है।

इस कृति को 16वीं सदी के आसपास बनाया गया था। इस कृति में चीन के ड्रेगन की ही तरह चंगुल चिड़िया दिखती है, जो एक साथ 7 हाथियों को अपने पंजे और कटीले पंखों में उलझाकर उड़ाते हुए ले जा रही है।

इस चंगुल चिड़िया की चाइना के ड्रेगन स्वरूप में मिली प्रतिकृति से साबित होता है कि चायना के इस ड्रेगन का स्वरूप आज से 400 साल पहले ही भारत में प्रचलित था। यही वजह रही कि किसी ने इस कल्पना को हूबहू पत्थर पर उतार दिया । और लोगो के जानने के लिए कुछ छोड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here