फ्लाइट से भी आधे समय में पहुंचाएगी ये Supersonic Boom जेट !

0
138
Supersonic Boom
Supersonic Boom

Boom Supersonic ऐसा सुपरसोनिक concorde plane ला रही जिससे फ्लाइट/Flight के आधे से कम समय में डेस्टिनेशन/Destination पर पहुंचा जा सकता है। मतलब Flight से अगर कहीं जाने पर अगर आपको 4 घंटे का समय लगता है तो इससे आप वहॉ 2 घंटे में पहुंच सकतें हैं। इसका नाम Boom Overture supersonic Airliner दिया गया है। इसे बूम टेक्नोलॉजी/Boom technology विकसित कर रही है।

इसकी रफ्तार लगभग 2300 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 55 यात्रियों के बैठने की क्षमता दी जाएगी। इससे लंदन से न्यूयार्क की दूरी साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकती है। जो और Flights की तुलना में काफी कम समय है।

और भी जानें ।

लंदन से टोक्यो के सफर में यह छह घंटे का समय लेगी। इसे डेवल करने वाली टीम का कहना है कि यह इकोफ्रेंडली है। मलतब वातावरण को नुकसान न पहुॅंचानें वाली। Boom टेक्नोलॉजी इसमें कार्बन न्यूट्रल फ्यूल का इस्तेमाल करेगी। इसकी दो सीटों वाली पहली प्लेन 2021 में बनकर तैयार होगी। इनका नाम XB1 और Baby Boom होगा। इसकी रेंज एक हजार नौटिकल माइल्स होगी।

इसके डेवलपर टीम के मुताबिक यह टेस्ट किया गया हैं जिसमें ये सेफ्टी फीचर्स को लेकर पूरी तरह खरा उतरा है। Boom टेक्नोलॉजी का प्लान है कि वो Boom Overture को 2025 तक उड़ान भरने के लिए तैयार करेगी। और इनका दावा हैं कि Boom की फैक्ट्री हर साल 100 एयरक्राफ्ट असेम्बल्ड करेगी।

Other Links :

PUBG सहित 118 Mobile Apps को और बैन किया भारत सरकार ने।
5जी तकनीक पर तेजी से काम कर रहा है चीन/China और 4 लाख से भी अधिक बेस स्टेशन बना चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here