छोटी सी किशमिश के बड़े-बड़े फायदे |

0
778
Big benefits of small raisins.

Big benefits of small raisins.
रोजना किशमिश खाने के फायदे जानकर आप चौक जायेंगें। क्योकि इसमें ऊर्जा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। और वैसे भी हमारे आयुर्वेद में किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं। इसे खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। तो चलिए जानते है इसके फायदे –

  1. हड्डियों की मजबूती ।
    किशमिश खाने से हड्डियां मजबूत होती है । अगर आपको घुटने में दर्द की शिकायत है तो भी किशमिश का सेवन फायदेमंद होगा। दूध के साथ भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।
  2. वजन बढ़ाने में मददगार
    अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा कम है, और अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, तो किशमिश आपकी मदद कर सकती है। किशमिश फ्रुक्टोज से भरपूर होती है, जो शरीर का वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है। और आपकी बॉडी को एक perfect look देती है।
  3. खून की कमी दूर करने के लिए
    किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जिससे खून की कमी नहीं होती। रोजना इसके सेवन से आपकी त्वाचा पर भी चमक आने लगती है।
  4. ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)
    यदि आपके घर में किसी को उच्च रक्तचाप/(High Blood Pressure) की समस्या है तो रात को एक कप पानी में 10—15 किशमिश भिगो दें। सुबह उठकर बिना कुछ खाएं सबसे पहले किशमिश के पानी को पी लें। आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश को खा भी सकते हैं। इससे कुछ दिन में ही आपकी उच्च रक्तचाप की समस्या दूर हो जायेगी।
  5. कब्ज होगी दूर ।
    किशमिश खाने से कब्ज में बहुत फायदा मिलता है। जो लोग अपनी प्रतिदिन की कब्ज से परेशान है तो इसे पानी में भिगाकर उसका सेवन करें और तो और अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की भी समस्या है तो भी यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। तो इसका आप नियमित रूप से सेवन करने ।
  6. लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखने में मददगार
    रोजाना किशमिश के पानी का सेवन करना आपके लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखने और उसे सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करने का काम भी करता है। साथ ही आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here