अब सेना होगी और ताकतवर, 2000 करोड़ रुपये से ​अधिक के सैन्य उपकरणों की खरीद को मिली मंजूरी !

0
108

केन्द्र सरकार ने सोमवार को 2,290 करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी, जिसमें अमेरिका से करीब 72,000 सिग सॉयर असॉल्ट राइफलों की खरीद शामिल हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रक्षा खरीद संबंधी निर्णय लेने वाली रक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च समिति रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में इन खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

नौसेना के लिए भी लगभग 970 करोड़ रुपये ।

अधिकारियों ने बताया कि डीएसी ने जिन उपकरणों और हथियारों की खरीद को मंजूरी दी है उनमें राइफलों के अलावा वायुसेना एवं नौसेना के लिए भी लगभग 970 करोड़ रुपये में एंटी-एयरफील्ड वेपन (एसएएडब्ल्यू) सिस्टम्स शामिल हैं।

राइफलों की खरीद 780 करोड़ ।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली डीएसी ने 2,290 करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी।’ अधिकारियों ने बताया कि सेना के अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैनिकों के लिए सिग सॉअर राइफलों की खरीद 780 करोड़ रुपये में की जाएगी।

540 करोड़ रुपये की खरीद की मंजूरी दी।

उन्होंने बताया कि डीएसी ने ‘स्टेटिक एचएफ ट्रांस-रिसीवर सेट’ की ‘भारत निर्मित खरीद श्रेणी’ में 540 करोड़ रुपये की खरीद की मंजूरी दी। एचएफ रेडियो सेट थल सेना तथा वायु सेना की जमीनी इकाइयों के बीच निर्बाध संचार में मददगार होंगे,

नोट —:

सैन्य साजो सामान की खरीद इस देश में ऐसे वक्त मे की जा रही है जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के हालात बने हुए हैं। तो ऐसे में ये कहना गलत नही होगा की केन्द्र सराकार का ये फैसला सही नही है। क्योंकि इन ​हथियारों की खरीद से हमारे देश की सेना का मनोबल और बढ़ेगा।

Other LInks

महिला अपराधों पर फिर हुए योगी सख्त, सार्वजनिक जगहों पर शोहदों के पोस्टर लगाने के दिए निर्देश।
TIME मैग्जीन ने जारी की दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट्।
Body Lotion को चेहरे पर लगाने से हो सकती हैं बहुत सी परेशानियॉं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here