अब आपके घर आएगा बैंक, सरकारी बैंकों ने शुरू की Door Step Banking, जानिए क्या है आपके लिए फायदे की बात ?

0
216
Finance Minister Nirmala Sitharaman(Door Step Banking)
Finance Minister Nirmala Sitharaman(Door Step Banking)

सरकारी बैंक अब आपके घर तक (Door Step Banking) अपनी सेवाएं पहुंचाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने पब्लिक सेक्टर बैंकों के लिए डोर स्टेप बैंकिंग सेवा (door step banking services) को शुरू किया है। वित्त मंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman)ने इस मौके पर कहा कि अर्थव्यवस्था को उबारने में बैंकों की भूमिका काफी अहम होती है। वित्त मंत्री सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि जितनी तेजी से भारत ने डिजिटल सेवा और जनधन, आधार व मोबाइल को अपनाया है वह सच में सहारनिय है।

घर से बैठे बैठे बैंकिंग सुविधाओं का फायदा उठा सकेगा।

(Door Step Banking) ये कदम EASE (enhanced access and service excellence) रिफॉर्म का हिस्सा है जिसे वित्त सेवा विभाग ने 2018 में शुरू किया था। वित्तीय सेवाओं के सचिव डेबाशीष पांडा ने कहा कि इस सेवा के शुरू होने के बाद अब कोई भी अपने घर से बैठे बैठे बैंकिंग सुविधाओं का फायदा उठा सकेगा।

नींव भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ साल पहले ही रखी थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman)ने डोर स्टेप (Door Step Banking) बैंकिंग सर्विसेज की शुरुआत करते हुए कहा कि बैंकों को अपने कोर बिजनेस पर ध्यान देना चाहिए, बैंकों को उन इलाकों में भी पहुंचना चाहिए, जहां अभी भी बैंकिंग सेवा नहीं पहुंच सकी है। उन्होंने कहा कि बैंक के हर स्टाफ को सरकार की सभी स्कीमों की पूरी जानकारी होनी चाहिए, जिन्हें बैंक की तरफ से लोगों को देने की पेशकश की जा रही है।’ इस डोरस्टेप (Door Step Banking) बैंकिंग की नींव भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ साल पहले ही रखी थी। पब्लिक सेक्टर बैंकों ने एक साथ मिलकर एक कॉमन सर्विस प्रोवाइडर रखा, जो उनके ग्राहकों तक सेवाएं पहुंचा सके Read More…

Other Links :-

कंगना रनोट : शिवसेना से सोनिया सेना बन चुके हैं वो ।
Instagram यूजर्स के लिए खुशखबरी, TikTok जैसा फिचर्स किया जारी।
Body Lotion को चेहरे पर लगाने से हो सकती हैं बहुत सी परेशानियॉं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here