फरवरी में जारी होगी UPSC Civil Service परीक्षा की डिटेल्स! UPSC 2020:

0
409

UPSC Civil Services Exam 2020:
संघ लोक सेवा आयोग यानि Union Public Service Commission(UPSC) भारत की प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक हैं। UPSC अगले वर्ष फरवरी माह में सिविल सेवा परीक्षा 2020 की Details जारी करेगा। सिविल सेवा प्री/Pre परीक्षा 31 मई को जारी होगी। छह सालों में ऐसा पहली बार होगा कि यूपीएससी/(UPSC) प्री/Pre Exams मई माह में आयोजित होगा। पिछली बार यह मई माह में 2013 में हुआ था। प्री, मेन और इंटरव्यू के बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। हर वर्ष इस परीक्षा में 10 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं।

UPSC Civil Services Examination
UPSC देश में में नौकरशाही के सर्वोच्च पदों के लिए आयोजित की जाती है। सिविल सेवा परीक्षा के जरिए ही देश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस), भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) और भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के लिए अफसर चुने जाते हैं।

अप्रैल में रिजल्ट घोषित होगा।
UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 का फाइनल रिजल्ट 5 अप्रैल 2019 को घोषित किया था। इस परीक्षा में कुल 759 अभ्यर्थी पास हुए थे। सिविल सेवा परीक्षा 2018 में जयपुर के रहने वाले और मुम्बई आईआईटी ग्रेजुएट कनिष्क कटारिया ने टॉप किया था। और UPSC 2019 का रिजल्ट अप्रैल के महीने में 2020 को घोषित किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here